Online India

  2017-02-22

आईआरसीटीसी ने शुरू की स्वच्छता जांच की तैयारी

बिलासपुर, रायपुर स्टेशन देश के 407 स्टेशनों में शामिल

OnlineCGरायपुर | रेलवे स्टेशनों में हर साल होने वाली स्वच्छता जांच के लिए तैयारी शुरू हो चुकी है। संभवतः अगले महीने आईआरसीटीसी सर्वे कर रेल मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपेगी। इसी रिपोर्ट के आधार पर रेल मंत्रालय बेहतर साफ सफाई और व्यवस्थित स्टेशनों की सूची जारी करेगा, जिसमें टॉप 10 स्टेशन शामिल होंगे। पिछले साल हुए सर्वे में रायपुर स्टेशन काफी पिछड़ गया था। बिलासपुर स्टेशन टॉप 10 में जरूर शामिल रहा।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक फरवरी महीने के अंतिम सप्ताह में आईआरसीटीसी स्वच्छता व्यवस्था की स्थिति का जायजा लेने जुटेगी। देशभर के सभी रेलवे स्टेशनों में बारी-बारी से संपर्क कर सर्वे किया जाएगा। 407 स्टेशनों में शामिल रायपुर और बिलासपुर स्टेशनों में यात्री सुविधा, सुझावों के साथ स्वच्छता अभियान और उसके प्रभाव को देखा जाएगा। स्टेशन में साफ सफाई को लेकर सीधे यात्रियों से संपर्क कर स्थिति आंकी जाएगी। सारी रिपोर्ट लेकर स्वच्छ स्टेशनों की रेटिंग तैयार कर टॉप 10 सूची जारी होगी। रेल मंत्रालय प्रत्येक साल स्टेशनों में इस तरह का सर्वे कराता है। जिम्मेदारी आईआरसीटीसी के पास होती है। इसके आधार पर स्टेशनों में साफ-सफाई की स्थिति सामने आती है।

आईआरसीटीसी पहली मरतबा ट्रेनों में भी जांच करेगी। रेलवे के प्रस्तावित कार्यक्रम में सहयोगी यूनिट देशभर में 200 ट्रेनों में सफाई व्यवस्था देखेगी। इनमें जनशताब्दी व राजधानी एक्सप्रेस शामिल है।

रेलवे स्टेशनों में सर्वे अफसर सीधे यात्रियों से रूबरू होंगे। सफाई व्यवस्था को लेकर चल रहे कार्यों और प्रस्तावों पर सुझाव लिया जाएगा। यात्रियों के फीडबैक आने पर रिपोर्ट रेल मंत्रालय भेजी जाएगी।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like