Online Chhattisgarh

Roshan Bharti   2017-12-06

फ्री में करना चाहते हैं ट्रेन से सफर तो पढ़िए ये खबर! 

OnlineIndia बिलासपुर। रेलवे ने यात्रियों को राहत देने के लिए नई सुविधा उपलब्ध कराई है। आरक्षण केंद्र व सीजन टिकट की बुकिंग के बाद अब यात्री भीम ऐप के जरिए भुगतान कर सकते हैं। आम नागरिक आसानी से प्ले स्टोर के जरिए मोबाइल पर भीम ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।  

काउंटर पर बैठे बुकिंग क्लर्क को यूपीआई/भीम विकल्प के लिए सूचित करना होगा। इस ऐप से भुगतान करने के लिए यात्री के रजिस्टर्ड मोबाइल पर अनुरोध प्राप्त होगा। अनुरोध स्वीकार करते ही टिकट की राशि यात्री के लिंक बैंक खाते से डेबिट हो जाएगी। यात्रा टिकटों की बुकिंग भीम ऐप के माध्यम से आसान व सुरक्षित है और अधिकांश बैंकों द्वारा मान्य भी है। बताया जा रहा है कि इस ऐप से बुक की गए टिकटों पर तीन महीने के अंतराल में किसी भी प्रकार का लेनदेन शुल्क नहीं लिया जाएगा। यह व्यवस्था रेलवे के कैशलेस सिस्टम के तहत शुरू किया गया है, जिससे की यात्रियों को जेब में रकम लेकर आने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। एप के जरिए उनका किराया भुगतान हो जाएगा, पीआरएस के अलावा इस एप का लाभ खान-पान में भी किया जा सकता है। कमसम फूड प्लाजा सेंटर ने भी यात्रियों को यह सुविधा उपलब्ध कराई है।

 

इस तरह होगी फ्री की यात्रा

'भीम' ऐप या 'यूपीआई' के माध्यम से ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से रेलवे ने एक लकी ड्रा योजना की शुरुआत की है। इसके तहत हर महीने पांच भाग्यशाली विजेताओं को यात्रा का पूरा पैसा वापस किया जाएगा। जानकारी मिली है कि एक दिसंबर से शुरू हुई यह योजना 31 मार्च तक चलेगी। इसके लिए किसी भी यात्री को अतिरिक्त शुल्क देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

You Might Also Like