Online India

Roshan Bharti   2017-12-07

इस तारीख तक न फोड़ें पटाखे, वरना पड़ जाएगा महंगा

OnlineIndia रायपुर। जिले में वायु प्रदूषण को खतरनाक स्थिति पर पहुंचने से रोकने के लिए प्रशासन ने 30 जनवरी तक पटाखा फोड़ेने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इसके लिए पुलिस कंट्रोल रूम के सभा कक्ष में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात बलराम हिरवानी और अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी संजय दीवान ने बैठक ली। इस बैठक में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए बकाएदा दलों का गठन भी किया गया है। इन्हीं दलों को जरूरी दिशा-निर्देश देने के लिए ही पुलिस कंट्रोल रूम में यह बैठक रखी गई थी।

आपको बता दें कि इस दौरान गठित दलों को शीतकाल में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में आतिशबाजी को रोकने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा इन दलों को मैरिज पैलेस संचालक व मालिकों द्वारा भूमि विकास नियम का पालन अनिवार्य रूप से कराए जाने पर भी जोर दिया गया। ज्ञात हो कि नियम के पालन नहीं होने और गाड़ियों को यहां-वहां खड़ा करने से यातायात प्रभावित होता है ऐसे स्थलों पर भी जांच करने के निर्देश दिए गए हैं।

वहीं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अग्रवाल ने कहा कि सड़क किनारे बने मैरिज पैलेस में विवाह कार्यक्रम के दौरान यातायात में भारी अवरोध उत्पन्न होता है। ऐसे आयोजनों के लिए मैरिज पैलेस के संचालक व मालिक द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात से शासन द्वारा निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर अनुमति लेना अनिवार्य है। इसी तरह ऐसे कार्यक्रमों में शासन के निर्देशानुसार पटाखा फोड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है। बता दें कि इन नियमों का पालन नहीं करने वालों पर धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like