Online Chhattisgarh

Roshan Bharti   2017-12-26

अब इस तरह रखी जाएगी जंगली हाथियों के मूवमेंट पर नजर

OnlineIndia रायपुर। छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में लगातार जंगली हाथियों का उत्पात बढ़ता ही जा रहा है। ज्ञात हो कि अभी कुछ दिनों पूर्व ही लगभग 19 हाथियों का एक दल राजधानी रायपुर के एकदम करीब ही पहुंच गया था। जंगल छोड़कर इतनी दूर ग्रामीण क्षेत्र में हाथियों के पहुंचने पर आसपास के ग्रामीणों में काफी दहशत देखी जा रही थी। इतना ही नहीं यह मामला इसलिए भी और गंभीर होता जा रहा था क्योंकि इनकी लगातार आगे बढ़ने की दिशा राजधानी रायपुर की ही तरफ था।

जंगली हाथियों के आबादी क्षेत्र में लगातार बढ़ती घुसपैठ और उत्पात को देखते हुए इनके मूवमेंट पर नजर रखने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा एकीकृत व्यवस्था की जा रही है। बता दें कि इसके लिए बाकायदा एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। गौरतलब है कि अभी प्रायोगिक तौर पर वन विभाग द्वारा मीडिया गजेन्द्र नाम से एक वॉट्सअप ग्रुप बनाया गया है। इसी ग्रुप के माध्यम से ही सभी हाथी प्रभावित वनवृत्त के अधिकारियों को हाथियों के मूवमेंट की जानकारी दी जा रही है।

जानकारी मिली है कि इस वॉट्सअप ग्रुप के माध्यम से प्रत्येक दिन सुबह और शाम को आडियो के जरिए ब्राडकास्टिंग भी जारी की जा रही है। वहीं हाथियों की बढ़ती गतिविधियों की रिपोर्ट को अपडेट रखने के लिए कंट्रोल रूम बनाने की भी तैयारी हो रही है, ताकि आबादी वाले क्षेत्र में हाथियों के घुसने पर क्षेत्र के संबंधित रेंजरों को इसकी सूचना दी जा सके। बता दें कि अभी तक हाथी प्रभावित क्षेत्रों के आसपास के गांवों में हाथियों से कैसे बचें, इसके लिए लोगों को जागरूक करने का अभियान चल रहा है। इसके साथ ही वन विभाग की टोली ग्रामीणों को हाथियों के आने पर किस तरह से अपना बचाव करें इसकी बारे में भी जानकारी दे रहे हैं।

You Might Also Like