Online India

Pooja Sharma   2018-01-07

मोबाइल में है ये ऐप्स तो हो जाएं सावधान, हो सकता है आपका बैंक अकाउंट हैक

OnlineIndiaडेस्क। आज के समय में लगभग सभी लोग अपने स्मार्टफोन में बैंकिंग ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ऐप्स डाउनलोड करना चाह रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए उपयोगी साबित होगी। क्योंकि हैकर्स की नजर अब आपके बैंक खातों पर है। एक ऐसे एंड्रॉयड मालवेयर का पता लगा है, जो 232 बैंकिंग ऐप्स को अपना निशाना बना रहा है।

जिन बैंकिंग ऐप्स को मालवेयर निशाना बना रहे हैं उनमें भारतीय बैंकों के ऐप्स भी शामिल हैं। जिनमें ICIC Bank, HDFC Mobile Banking, SBI Anywhere Personal, Axis Mobile, IDBI Bank, Baroda mPassbok और Union Bank के ऐप्स शामिल हैं। क्विक हील सिक्योरिटी लैब्स ने दावा किया है कि इस मालवेयर को इस तरह से बनाया गया है कि ये यूजर्स के लॉग इन से जुड़ी तमाम जानकारियां चोरी कर सकता है। यह मालवेयर मोबाइल के एसएमएस, कान्टेक्ट्स हाइजैक करने से लेकर खतरनाक सर्वर पर अपलोड कर सकता है। बैंकों द्वारा भेजे जाने वाले OTP मैसेज बाक्स में आते हैं जिस पर भी हैकर्स सेंध लगा सकते हैं।

क्विक हील ने अपने ब्लॉग पर लिखा है, 'Android.banker.A9480 फर्जी फ्लैश प्लेयर ऐप के जरिए फैलाया जा रहा है। इसे आमतौर पर थर्ड पार्टी ऐप स्टोर में भेजा जा रहा है। ऐडोब फ्लैशप्लेयर इंटरनेट पर काफी पॉपुलर प्रोडक्ट है। फ्लैश प्लेयर की लोकप्रियता दुनिया भर में काफी है, इसलिए इसे हैकर्स टार्गेट पर पहुंचने के लिए इस्तेमाल करते हैं।' अगर आप हैकिंग से बचना चाहते हैं तो अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स से ट्रस्टेड ऐप सेटिंग्स को एनेबल कर लें। थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल ना करें। एंड्रायड यूजर गूगल प्ले स्टोर और आईफोन यूजर ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like