Online India

Pooja Sharma   2018-01-08

छत्तीसगढ़ में वोटों का नया गणित बनाएंगे जिग्नेश, कन्हैया व हार्दिक

OnlineIndia रायपुर। गुजरात विधानसभा चुनाव में मिली भारी बढ़त से उत्साहित कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए भी कमर कस ली है। अभी हाल ही में छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने पार्टी के अंदर बड़े बदलाव किए हैं। वहीं गुजरात फार्मूले को लेकर कांग्रेस राज्य में भी आदिवासी, दलित और पिछड़े वर्ग के वोटरों पर विशेष रूप से फोकस कर रही है। इसी रणनीति के तहत तीनों वर्ग के वोटरों को साधने के लिए जिग्नेश मेवाणी, कन्हैया कुमार और हार्दिक पटेल को यहां स्टार प्रचारक के रूप में लाने का विचार चल रहा है।

पता चला है कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने प्रदेश स्तरीय चुनाव प्रचार समिति और योजना एवं रणनीति समिति का गठन कर दिया है। ज्ञात हो कि दलितों के आंदोलनों के लिए जिग्नेश का नाम बड़ी तेजी से उभरकर सामने आया है। वहीं गुजरात में जिग्नेश कांग्रेस के समर्थन से चुनाव जीते हैं, इसलिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी देशभर में दलितों को साधने के लिए जिग्नेश को मैदान में उतार रही है। जिग्नेश ने भी चुनाव जीतने के बाद ऐलान किया था कि वो भाजपा के खिलाफ प्रचार करने के लिए देश का दौरा करेंगे।

गौरतलब है कि कन्हैया कुमार और हार्दिक पटेल के सुर भाजपा व आरएसएस विरोधी हैं। ये दोनों नेता भी युवाओं और दलितों के बीच खासे लोकप्रिय हो गए हैं। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि इन नेताओं को चुनाव के समय प्रचार के लिए यहां बुलाने पर पार्टी को फायदा होगा, क्योंकि प्रदेश में 16 फीसदी दलित वोटर हैं। वैसे भी प्रदेश कांग्रेस के बड़े नेता साहू, सतनामी और कुर्मी वोटरों के माध्यम से बढ़त बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं।

अब देखना यह होगा कि छत्तीसगढ़ में ये तीनों राजनीति का गणित किस हद तक बिगाड़ पाते हैं।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like