Online Chhattisgarh

Pooja Sharma   2018-01-10

छत्तीसगढ़ में बढ़ रहा है स्पोर्ट्स का दबदबा, CTL देगा हुनर को पहचान

OnlineIndia स्पोर्ट्स। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने 'स्वास्थ्य' को सर्वाधिक महत्वपूर्ण बताते हुए कहा था कि 'स्वास्थ्य ही वास्तविक सम्पत्ति है ना कि सोने एवं चांदी के टुकड़े'। बेहतर स्वास्थ्य न सिर्फ समाज में विकास का परिचायक है अपितु किसी भी विकासशील राष्ट्र के सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक एवं राजनीतिक विकास का द्योतक भी होता है। खेल के महत्व को देखते हुए छत्तीसगढ़ में इसके लिए यथाचित व्यवस्था की गई है।

छत्तीसगढ़ के खेल का इतिहास बहुत गौरवपूर्ण रहा है। दशकों पहले से यहां के खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया और समय-समय पर छत्तीसगढ़ का नाम गौरवान्वित किया। छत्तीसगढ़ देश का ऐसा राज्य है जिसने अपने निर्माण के महज 17 सालों में हर क्षेत्र में विकास किया है। चाहे वो फिर मनोरंजन के क्षेत्र में हो या फिर खेलकूद के क्षेत्र में हो। छत्तीसगढ़ के ;खिलाड़ियों ने हर खेल में भागीदारी दर्ज करवाई है।

खेलकूद बेहतर स्वास्थ्य का माध्यम होने के साथ-साथ सामाजिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। खेल लोगों में एकता, नेतृत्व कौशल एवं नागरिकता के भाव को समावेशित करते हुए सामाजिक-आर्थिक असमानता को दूर करते हुए समाज को सशक्त करता है। राज्य सरकार ने खेल के दायरे को बढ़ाने के लिए अनेक कार्य किए हैं। इस क्षेत्र में राज्य के पूर्व खेल मंत्री बृजमोहन अग्रवाल का भी विशेष योगदान रहा है। राज्य में खेलों का दायरा बढ़ा है और  छत्तीसगढ़ को शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम जैसा भव्य सौगात मिली है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम राजनांदगांव, जयंती स्टेडियम भिलाई एवं बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम, रायपुर जैसे कई खेल प्रांगण आज खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने का काम कर रहे हैं। ऐसे ही राज्य के अलग-अलग जिलों में खेल-कूद के लिए बेहतर व्यवस्था की गई है।

इस दिशा में अगला कदम बढ़ाते हुए राजधानी रायपुर में पावर स्पोर्ट प्लस फाउंडेशन लेकर आ रहा है CTL (छत्तीसगढ़ टी-20 लीग) जहां प्रतिभावान खिलाड़ियों को मिलेगा हुनर दिखाने का सुनहरा मौका। छत्तीसगढ़ में खेल की दुनिया का महासंग्राम CTL का आयोजन 10 से 24 मार्च 2018 तक किया जाएगा। CTL से जुड़ी तमाम लेटेस्ट अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए ऑनलाइन इंडिया के साथ।

You Might Also Like