Online India

OnlineIndia   2018-01-11

लाल किले पर हमला करने वाला आतंकी दिल्ली में गिरफ्तार

OnlineIndiaडेस्क। दिल्ली पुलिस को 26 जनवरी से पहले आतंकी मामले में बड़ी सफलता हाथ लगी है। सन 2000 में दिल्ली के लाल किले पर हुए आतंकी हमले के आरोपी को 17 साल बाद दिल्ली पुलिस ने पकड़ा है। दिल्ली पुलिस और गुजरात एटीएस ने एक संयुक्त अभियान में इस आतंकी को गिरफ्तार किया है। इस पर 2000 में लाल किले पर हुए हमले में शामिल होने का संदेह है। पुलिस के अनुसार गुजरात के आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) ने दिल्ली पुलिस को सूचना दी थी कि बिलाल अहमद'कावा' श्रीनगर से दिल्ली आ रहा है। उसे इस मामले में भगोड़ा घोषित किया गया था। 'कावा' को बुधवार की शाम दिल्ली हवाई अड्डे से हिरासत में लिया गया है। उससे पूछताछ की जा रही है।

पुलिस उपायुक्त(विशेष प्रकोष्ठ) पीएस कुशवाह ने कहा कि कावा को शाम को करीब 6 बजे गिरफ्तार किया गया है। बिलाल लंबे समय से कश्मीर में छिपा था। बुधवार को पुलिस को जैसे ही सूचना मिली कि बिलाल श्रीनगर से दिल्ली आ रहा है। सूचना मिलते ही फौरन दिल्ली पुलिस चौकन्नी हो गई। दिल्ली पुलिस ने शाम 6 बजे एयरपोर्ट पर बिलाल को हिरासत में ले लिया है। 37 वर्षीय बिलाल आतंकी संगठन 'लश्कर ए तैयबा' का सदस्य बताया जा रहा है।

आपको बता दें कि लाल किले पर 22 दिसंबर 2000 को हुए हमले में सेना के 2 जवान समेत 3 लोग मारे गए थे। इस मामले में 11 आरोपी पकड़े गए थे, जिन्हें सेशन कोर्ट ने सजा सुनाई थी। पुलिस ने बताया कि हमले को अंजाम देने के लिए अलग-अलग बैंक खातों में 30 लाख से अधिक रुपए ट्रांसफर किए गए थे। जिनमें से एक खाता बिलाल अहमद का भी था। हवाला की इस रकम से ही हथियार खरीदे गए थे। लश्कर के छह आतंकियों ने लाल किले के अंदर सेना पर हमला किया था। एके-47 व हैंड ग्रेनेड से लैस आतंकियों ने रात करीब 9 बजे लाल किले के अंदर चल रहे लाइट एंड साउंड प्रोग्राम के दौरान अंधाधुंध गोलियां चलाई थीं। इस मामले में अदालत 11 दोषियों को सजा भी सुना चुकी है।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like