Online Chhattisgarh

Pooja Sharma   2018-01-14

स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत: टॉप 5 की सूची में बिलासपुर रेलवे स्टेशन हुआ शामिल

OnlineIndiaबिलासपुर। छत्तीसगढ़ का जिला बिलासपुर भारतीय रेलवे के पांच सबसे साफ-सुथरा स्टेशनों में शामिल है। आईआरसीटीसी के ऑनलाइन सर्वे में यह रिपोर्ट सामने आई है। टिकट बुक कराते समय यात्रियों से यह राय ली गई थी। इसमें उन्होंने बिलासपुर को श्रेष्ठ माना है।

वर्ष 2016 में रेल मंत्रालय के निर्देश पर आईआरसीटीसी व निजी कंपनी से सर्वे कराया था। इसमें बिलासपुर को 29 वें नंबर पर रखा गया था। वर्ष 2017 में एक बार फिर आईआरसीटीसी का आनलाइन सर्वे हुआ। इसमें आईआरसीटीसी के उपक्रम इक्सिगो पोर्टल के जरिए सात लाख से अधिक उपयोगकर्ता के लिए ट्रेन टिकट बुकिंग की सुविधा एप्लीकेशन में स्वच्छता रेटिंग प्रदान करने डेटा एकत्रित की गई। यात्रियों से मिले नंबर के आधार पर लगभग 40 फीसदी स्टेशन जो कि उपयोगकर्ताओं द्वारा साफ दिखते हैं।

इन स्टेशनों को पूरे देश के 400 से अधिक स्टेशन में पहले पांच में रखा गया है। इसमें केरल के कोझीकोड को यात्रियों ने देश में सर्वश्रेष्ठ स्टेशन और हजरत निजामुद्दीन को सबसे कम दर्जा दिया गया है। वहीं सर्वश्रेष्ठ स्टेशनों की सूची में कर्नाटक में हुबली जंक्शन और दावणगेरेझारखंड में धनबाद जंक्शनमध्यप्रदेश में जबलपुर स्टेशन और छत्तीसगढ में बिलासपुर स्टेशन को शामिल किया गया है। 

You Might Also Like