Online Chhattisgarh

OnlineIndia   2018-01-17

विराट को गुस्सा करना पड़ा भारी, ICC ने लगाया जुर्माना

OnlineIndiaखेल। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली पर आईसीसी के नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा लेवल 1 के उल्लंघन के लिए एक डिमेरिट प्वाइंट भी उनके ऊपर जोड़ा गया है। कोहली को आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट की 2.1.1 धारा तोड़ने का दोषी पाया गया है। इसके तहत जो भी खिलाड़ी खेल भावना का उल्लंघन करता है उस पर जुर्माना लगाया जाता है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन विराट कोहली को ऐसा करते पाया गया।

द. अफ्रीका की दूसरी पारी के 25वें ओवर में कोहली बार-बार अंपायर माइकल गॉग से शिकायत कर रहे थे कि मैदान गीला होने की वजह से गेंद गीली हो रही है। अंपायर ने जब कोहली की बात को बार-बार अनसुना किया, तो कोहली ने गुस्से में गेंद जमीन पर पटक दी। कोहली को अपने गुस्से का खामियाज़ा 25 फीसद मैच फीस गंवा कर उठाना पड़ा।
मैदान गीला होने के कारण गेंद गीली हो गई थी और उससे भारतीय गेंदबाजों को तेजी और स्विंग नहीं मिल रही थी। इसके अलावा विराट चाहते थे कि जब तक संभव हो तब तक मैच के लिए रुका जाए, क्योंकि आखिरी सत्र में विकेट निकालना आसान होता है। वह चाहते थे कि इस सत्र में दक्षिण अफ्रीका के एक-दो विकेट और निकाल लिए जाएं।
सेंचुरियन टेस्ट के तीसरे दिन आखिरी सेशन का खेल रोके जाने को लेकर विराट काफी नाराज नजर आए थे। दरअसल, मैच के दौरान पहले बारिश ने खलल डाला लेकिन जब बारिश के बाद खेल दोबारा शुरू हुआ तो 5 ओवर बाद फिर खेल रुका। इस बार खेल बारिश की बजाय फील्ड अंपायरों ने खराब रोशनी के चलते रोका। इससे विराट गुस्से में मैदान से बाहर निकले और सीधे मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड के कमरे में जा पहुंचे। विराट ने मैच रेफरी के सामने खेल रोके जाने पर अपनी नाराजगी भी जताई थी।
तीसरे दिन के खेल के बाद कोहली ने मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड के सामने अपनी गलती मान ली। अब मामले की औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं है। आइसीसी मैच रेफरी के इलीट पैनल के क्रिस ब्रॉड ने प्रस्ताव भेजा था। लेवल-1 का उल्लंघन करने पर खिलाड़ी को पेनल्टी के तौर पर अधिकतम 50 प्रतिशत मैच फीस और एक या दो डिमेरिट अंकों का जुर्माना लगाया जाता है।

You Might Also Like