Online India

OnlineIndia   2018-01-19

ऑनलाइन इंडिया और रिपब्लिक के सर्वे में कांग्रेस को छत्तीसगढ़ में मिलती भारी बढ़त

OnlineIndia रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों को भले ही अभी समय बाकी है मगर राज्य का राजनीतिक पारा लगातार गर्म होता जा रहा है। प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच मुकाबला माना जा रहा है, मगर इस बार छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस भी इन चुनावों में अपनी किस्मत आजमाने जा रही है। बता दें कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी को 65 प्लस का लक्ष्य दिया है, वहीं कांग्रेस भी प्रदेश में अपनी पूरी ताकत के साथ खड़ी है। हाल ही में भाजपा की मातृ संस्था राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ( आरएसएस ) के सर संघचालक मोहन भागवत के रायपुर प्रवास के दौरान भी भाजपा का रिपोर्ट कार्ड पेश किया गया, जिसमें भाजपा कमजोर स्थिति में नजर आई।

इसी बीच छत्तीसगढ़ में वर्ष 2018 में होने वाले विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन इंडिया न्यूज के द्वारा कराए गए लाइव सर्वे को सोशल मीडिया पर काफी अच्छा रिस्पांस मिला। बता दें कि इस ऑनलाइन सर्वे को 66000 से भी अधिक लोगों द्वारा देखा गया। गौरतलब है कि इस ऑनलाइन सर्वे में प्रदेश की जनता से एक सवाल किया गया गया था, जिसमें पूछा गया था कि छत्तीसगढ़ में वर्ष 2018 में होने वाले चुनाव में किसकी सरकार बनेगी?

आपको बता दें कि ऑनलाइन इंडिया न्यूज के द्वारा कराए गए इस लाइव सर्वे के नतीजे बड़े ही चौंकाने वाले रहे। इस सर्वे के मुताबिक प्रदेश की सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी को केवल 36% वोट ही प्राप्त हुए। वहीं राज्य की प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस को भारी बढ़त मिलती नजर आई, जिसमें कांग्रेस को 64% वोट प्राप्त हुए। ऑनलाइन इंडिया के अनुसार यह केवल छत्तीसगढ़ की जनता के बीच किया गया एक लाइव पोल सर्वे है, चुनावी नतीजा नहीं। मगर इस लाइव पोल के नतीजों को तब और बल मिला जब देश के एक प्रतिष्ठित राष्ट्रीय न्यूज चैनल रिपब्लिक के एक सर्वे में भी छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को भारी बढ़त मिलती नजर आ रही है।

आपको बता दें कि ऑनलाइन इंडिया और रिपब्लिक के सर्वे में फर्क सिर्फ इतना है कि ऑनलाइन इंडिया ने विधानसभा चुनावों के मद्देनजर सर्वे कराए जबकि रिपब्लिक का सर्वे लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखकर कराया गया था। रिपब्लिक द्वारा कराए गए इस सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी को साल 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले 6 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है, वहीं कांग्रेस को 6 सीटों की बढ़त मिलती नजर आ रही है। साल 2014 के नतीजों को देखा जाए तो छत्तीसगढ़ की कुल 11 सीटों में भाजपा के पास 10 तो कांग्रेस के खाते में केवल 1 सीट गई थी। वहीं इस सर्वे के अनुसार भाजपा को 4 और कांग्रेस को 7 सीटें मिलती नजर आ रही है।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like