Online India

OnlineIndia   2018-02-08

सोशल मीडिया के इस्तेमाल में रखें सावधानी, बढ़ रहे हैं साइबर क्राइम  

OnlineIndia रायपुर। आज के समय में सोशल मीडिया में पर्सनल डिटेल्स शेयरिंग करने की आदत से भी साइबर अपराध को बढ़ावा मिल रहा है। ज्यादातर युवा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए व्यक्तिगत जानकारी देने में जरा भी परहेज नहीं करते, इसका फायदा उठाकर साइबर अपराधी बड़ी वारदातों को अंजाम दे रहे हैं।

बुधवार को पुलिस मुख्यालय में कॉलेज छात्रों के बीच साइबर क्राइम अवेयरनेस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विशेष शिविर में एडीजी आरके विज ने साइबर अपराध के बारे में विस्तृत जानकारी दी। एडीजी ने बताया, साइबर तकनीक के बारे में बेसिक जानकारी रखने के साथ स्किल डेवलप करने की जरूरत है। वर्तमान में युवा बड़ी संख्या में साइबर अपराध का शिकार बन रहे हैं। हाईटेक तकनीक का इस्तेमाल करते हुए उन्हें सावधानी बरतनी चाहिए। साइबर अपराध के बढ़ने के पीछे युवाओं को आधुनिक तकनीक के प्रति जागरूक नहीं होना प्रमुख कारण है।

पुलिस मुख्यालय से सभी जिले में पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी कर साइबर अपराध के प्रति युवाओं को जागरूक करने विशेष शिविर लगाने कहा गया है। स्कूल, कॉलेजों में शिविर का आयोजन किया जाएगा। साइबर एक्सपर्ट्स युवाओं को साइबर अपराध के प्रति जागरूक रहने की जानकारी देंगे। सार्वजनिक संस्थानों में भी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

फेसबुक, वाट्सअप, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया साइट्स का युवाओं में खासा प्रभाव है। कई बार बिना कुछ सोचे समझे युवा पर्सनल डिटेल्स भी सोशल मीडिया में बांट देते हैं। साइबर एक्सपर्ट इन्हीं जानकारियों को लेकर साइबर क्राइम करते हैं। युवाओं को इस तरह की गतिविधियों से सावधान होने की जरूरत है।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like