Online India

Pooja Sharma   2018-02-09

भारतीय मूल की इंद्रा नूई बनी ICC की पहली फीमेल इंडिपेंडेंट डायरेक्टर

OnlineIndia खेल। भारतीय मूल की इंद्रा नूई को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बोर्ड की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक नियुक्त किया है। इंद्रा नूई वर्तमान में पेप्सिको की चेयरमैन और सीईओ हैं। नूई इसी साल से जून में अपनी जिम्मेदारी संभालेंगी।

 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट संस्था से जुड़ने के बाद इंदिरा नूई ने कहा ,‘इस भूमिका के लिए आईसीसी से जुड़ने वाली पहली महिला बनकर मैं रोमांचित हूं। बोर्ड, आईसीसी साझेदारों और क्रिकेटरों के साथ काम करने का मुझे इंतजार है।' आपको बता दें नूई विश्व की ताकतवर महिलाओं में से एक हैं। आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा है कि आईसीसी में नूई का स्वागत कर हमें खुशी हुई है। नूई ने कहा कि क्रिकेट को मैं हमेशा से ही पसंद करती रही हूं। इसे मैनें कॉलेज समय में खेला था। ये हमेशा ही टीमवर्क, सम्मान और एक अच्छी चुनौती देना सीखाता है।

 

चेन्नई में पैदा हुईं इंद्रा नूई की आरंभिक शिक्षा दीक्षा भी चेन्नई में ही हुई है। विज्ञान विषयों से ग्रैजुएशन करने वाली इंदिरा ने बाद में कोलकाता के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से मैनेजमेंट की पढ़ाई की और भारत में ही अपना करियर शुरु किया।

कुछ वर्षों तक काम करने के बाद इंद्रा पढ़ाई करने के लिए अमरीका गईं और वहां येल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से उन्होंने पढ़ाई की। कई कंपनियों में काम करने के बाद 38 वर्ष की उम्र में 1994 में इंद्रा ने पेप्सिको ज्वाइन किया।
10 साल के बाद 2004 में कंपनी की मुख्य फाइनेंस अधिकारी और 2006 में वो कंपनी की सीईओ बनीं। वर्ष 2007 में उन्हें भारत का प्रतिष्ठित पद्म भूषण सम्मान भी मिल चुका है।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like