Online India

Pooja Sharma   2018-02-14

पंजाब नेशनल बैंक में हुआ करोड़ों का फर्जी लेन देन

OnlineIndia बैंकिंग | भारत में दूसरे सबसे बड़े राष्ट्रीयकृत बैंक पंजाब नेशनल बैंक की मुंबई स्थित एक शाखा में करीब 11,330 करोड़ रुपये का फर्जीवाड़ा सामने आया है। पंजाब नेशनल बैंक ने धोखाधड़ी के लिए अनधिकृत रूप से किए गए कुछ लेनदेन मुंबई स्थित अपनी एक शाखा में पकड़े हैं, जो कुछ चुनिंदा खाताधारकों को लाभ पहुंचाने। के लिए किए गए थे। पीएनबी ने इस मामले में अपने 10 अधिकारियों को सस्‍पेंड कर दिया है। इस खबर के सामने आने के बाद बीएसई पर PNB के स्‍टॉक्‍स में 10% तक की गिरावट दर्ज की गई।

बैंकिंग सेक्रेटरी राजीव कुमार का कहना है कि सरकार इस मामले पर नजर बनाए हुए है। जरूरत पड़ने पर फॉरेंसिक ऑडिट के आदेश दिए जा सकते हैं। इन अधिकारियों का संबंध ज्‍वेलर नीरव मोदी से बताया जा रहा है। सीबीआइ पीएनबी की शिकायत पर नीरव मोदी के खिलाफ जांच कर रही है।

खबर है कि सीबीआइ को नीरव मोदी के खिलाफ कुछ पुख्‍ता सबूत मिल गए हैं। जल्द ही नीरव मोदी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हो सकती है। इस बीच पंजाब नेशनल बैंक ने इस मामले में अपने 10 अधिकारियों को सस्‍पेंड कर दिया है। बताया जा रहा है कि इन अधिकारियों को संबंध नीरव मोदी के साथ है।

आपको बता दें कि पीएनबी पहले से ही नीरव मोदी फ्रॉड केस की जांच कर रहा है। पिछले सप्ताह सीबीआई ने कहा था कि उसने पीएनबी की शिकायत पर अरबपति ज्‍वेलर नीरव मोदी के खिलाफ जांच शुरू की है। पीएनबी ने ज्वेलर और कुछ अन्य पर 4.4 करोड़ डॉलर के फर्जीवाड़े की रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

बुधवार के कारोबारी सत्र में पंजाब नेशनल बैंक के शेयर में भारी बिकवाली देखने को मिली। इस बिकवाली में बैंक का शेयर करीब 8 फीसद टूट गया। करीब 12 बजे पीएनबी का शेयर 7.67 फीसद की गिरावट के साथ 149 रुपए पर कारोबार कर रहा है। इस गिरावट के पीछे मुख्य वजह बैंक की मुंबई ब्रांच में करीब 11,330 करोड़ रुपये के फ्रॉड है।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like