Online India

Roshan Bharti   2018-02-16

भारत अलग-अलग धर्म और जातियां वाला देश होने के बावजूद भी है बेहद शांत: ईरानी राष्ट्रपति

OnlineIndia ब्यूरो।  तीन दिवसीय भारत यात्रा पर पहुंचे ईरान के राष्ट्रपति हासन रूहानी ने कहा है कि भारत में अलग-अलग तरह के धर्मों और जातियों की मौजूदगी के बावजूद भारत एक शांत देश है। हैदराबाद में एक इवेंट के दौरान विभिन्न इस्लामी विचारधाराओं के मुस्लिम नेताओं और विद्वानों को संबोधित किया। इस दौरान शिया और सुन्नी मुस्लिमों के बीच एकता पर भी जोर दिया। रूहानी ने कहा कि 'ईरान मुस्लिम बहुल देशों से बेहतर संबंध के लिए प्रतिबद्ध है जिसमें भारत भी शामिल है।

दरअसल पश्चिम के मुस्लिम देशों में शिया और सुन्नी के बीच हर दिन बढ़ते मतभेद पर जोर देते हुए रूहानी भारत की विभिन्नता की खासियत पर बोल रहे थे।

हैदराबाद की ऐतिहासिक मक्का मस्जिद में जुमे की नमाज अदा करने के बाद रूहानी ने मुस्लिम बुद्धिजीवियों, विद्वानों और धर्मगुरूओं से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने मुस्लिमों को सांप्रदायिक मतभेदों से ऊपर उठकर "इस्लाम के शत्रुओं" के खिलाफ एकजुट रहने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि भारत धर्म और विचार और अवसरों के विविध स्कूलों का जीता-जागता म्यूजियम है। हम यहां मंदिरों के साथ पूजा और शांति के दूसरे स्थानों को एक साथ देखते हैं। रूहानी ने कहा कि ईरान मुसलमान देश के साथ अच्छे संबंध चाहता है और भारत के साथ भी उसे अपने रिश्ते मजबूत करने हैं।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like