Online India

Pooja Sharma   2018-03-13

छत्तीसगढ़ के बैलाडीला में खुलेगी एनएमडीसी नगरनार स्टील प्लांट के लिए नई खदान

OnlineIndia जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के जगदलपुर के नगरनार में निर्माणाधीन एनएमडीसी स्टील प्लांट को लौह अयस्क उपलब्ध कराने के लिए एनएमडीसी (नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कार्पोरेशन) बैलाडीला में नई खदान खोलेगी। बैलाडीला के पहाड़ों में स्थित खदान नंबर 4 से नगरनार प्लांट को कच्चा माल मिलेगा।

आपको बता दें कि बैलाडीला में एनएमडीसी के पास पहले से छह खदानें हैं। बचेली में खदान नंबर 10, 11 ए और 5 तथा किरंदुल परियोजना के तहत खदान नंबर 14, 11 बी, 11सी संचालित है। किरंदुल में एक और नई खदान नंबर 13 को भी खोला जा रहा है। नगरनार प्लांट को सालाना 5 मीट्रिक टन लौह अयस्क की जरूरत होगी। लौह अयस्क की सप्लाई करने के लिए एनएमडीसी-सीएमडीसी ज्वाइंट वेंचर कंपनी बनाई गई है जिसे एनसीएल नाम दिया गया है।

आपको बता दें कि इंडियन ब्यूरो ऑफ माइंस से इस खदान की स्वीकृति जुलाई 2013 में ही मिल चुकी थी। अब यहां काम शुरू होगा। एनएमडीसी नगरनार स्टील प्लांट इसी साल नवंबर-दिसंबर में शुरू हो जाएगा। इसकी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। इससे पहले खदान का काम भी शुरू करने की तैयारी है।

खदान नंबर चार की सालाना उत्पादन क्षमता 7 मीट्रिक टन होगी। इसे 646.596 हेक्टेयर में विकसित किया जाएगा। इस खदान पर 1972-74 में माइनिंग होती थी लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया गया। खदान 4 को खोलने के लिए करीब 95.13 हेक्टेयर वनभूमि की जरूरत होगी।

इस भूमि पर पहाड़ में कन्वेयर बेल्ट, स्क्रीनिंग प्लांट, लोडिंग प्लांट आदि स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा पहाड़ के नीचे रेललाइन, यार्ड, प्रशासनिक भवन, टेलिंग डैम आदि बनाने के लिए 50 हेक्टेयर राजस्व भूमि की भी जरूरत होगी। साथ ही पहाड़ के ऊपर सैंपलिंग लैब भी स्थापित किया जाएगा।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like