Online India

Pooja Sharma   2018-03-20

6853 ज्योत प्रज्वलन से जगमगा रहा है माँ बम्लेश्वरी का दरबार

OnlineIndia डोंगरगढ़। चैत्र नवरात्र पर्व का शुभारंभ 18 मार्च को हिंदू नववर्ष के साथ हुआ। देवी मंदिरों में पर्व की तैयारी पूरी हो चुकी है। मां बम्लेश्वरी मंदिर व शीतला मंदिर दोनों में 6853 ज्योत प्रज्वलित हो रही है। ज्योत प्रज्वलित कराने के लिए माता के भक्तों ने सात करोड़ 87 लाख 5553 रुपए जमा किया है। नवरात्र पर्व के दौरान 24 घंटे मंदिरों में ज्योत जगमगा रही है। मंदिर ट्रस्ट ने ऊपर मंदिर व शीतला मंदिर में प्रज्वलित कराने 1101 रुपए तथा नीचे मंदिर में 1501 रुपए की दान राशि ली है। तीनों मंदिरों में 6853 कलश स्थापित किया गया।
ज्योत प्रज्वलित कराने वालों में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के अलावा कई पूर्व केंद्रीय मंत्री, भाजपा व कांग्रेस के बड़े नेताओं के नाम भी शामिल हैं। आपको बता दें कि अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया के विदेशी समेत देशभर के भक्त भी हर नवरात्र पर्व में ज्योत प्रज्वलित कराते हैं। वहीं रेलवे ने भी सुपरफास्ट ट्रेनों का स्टॉपेज डोंगरगढ़ में दिया है। चैत्र नवरात्र में पदयात्रियों के मुकाबले ट्रेनों से सबसे अधिक यात्री दर्शन करने पहुंच रहे हैं।
अक्सर पर्व में बच्चे व परिजन भीड़ में अधिकतर बिछड़ जाते हैं। ऐसे में मंदिर ट्रस्ट छिरपानी परिसर में गुम इंसान या परिजन का चेहरा दिखाने के लिए प्रोजेक्टर लगाया गया है, साथ ही अनाउंसमेंट भी नियमित किया जा रहा है। बच्चे गुम होने पर सूचना कंट्रोल रूम में देनी होगी। इस दौरान पुलिस भी ड्रोन कैमरे की मदद से पैनी नजर रखेगी।
मां बम्लेश्वरी मंदिर ट्रस्ट समिति दर्शनार्थियों के लिए खाद्य पदार्थों में छूट देते हुए कम कीमतों में भोजन उपलब्ध करा रही है। बताया जा रहा है कि ट्रस्ट की कैंटिन में नाश्ता पांच रुपए में तो पुड़ी-सब्जी 10 रुपए में दी जा रही है। यह सुविधा ऊपर पहाड़ी में भी रहेगी। भोजन की थाली भी तीस रुपए में उपलब्ध हो रही है।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like