Online India

Roshan Bharti   2018-03-22

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों को NIA, ED और IT सेंट्रल एजेंसियां देंगी मुंह तोड़ जवाब

OnlineIndia रायपुर। छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की फंडिंग पर अब सेंट्रल एजेंसियां मुंह तोड़ जवाब देंगी। नक्सलियों को फंड सप्लाई से लेकर राशन और हथियार के नेटवर्क को तोड़ने के लिए एनआईए, ईडी और इनकम टैक्स की ज्वाइंट टीम बनाई गई है। इस टीम की कोर कमेटी में गृह सचिव, डीजीपी और डीजी नक्सल ऑपरेशन को शामिल किया गया है।

आपको बता दें कि टेरर फंडिंग नेटवर्क को तोड़ने के लिए बनी ज्वाइंट टीम की मॉनिटरिंग केंद्रीय गृह मंत्रालय करेगा। पुलिस मुख्यालय के आला अधिकारियों ने बताया कि एनआईए और ईडी के आला अधिकारियों की मंगलवार को दिल्ली में बैठक हुई थी। एनआईए मुख्यालय में हुई बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार विजय कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

छत्तीसगढ़ के साथ बिहार, झारखंड, ओडिशा, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी टेरर फंडिंग तोड़ने के लिए ज्वाइंट आपरेशन शुरू किया जाएगा। इसमें सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी ईडी को सौंपी गई है। ईडी नक्सलियों को फंड सप्लाई करने वालों की लिस्ट तैयार करेगी। बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में पदस्थ ईडी के अफसरों ने पिछले छह महीने में ऐसे लोगों की शिनाख्त कर ली है, जो नक्सलियों को फंड उपलब्ध कराते हैं। इसमें कई नेशनल और इंटरनेशनल एनजीओ, आदिवासी हितों के नाम पर बस्तर में काम करने वाली संस्थाएं और कुछ कॉर्पोरेट घराने भी शामिल हैं। इन कार्पोरेट कंपनियों के बस्तर में आयरन की खदानें हैं, जिसके कारण वे नक्सलियों को फंड मुहैया करा रहे हैं।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like