Online India

OnlineIndia   2018-05-13

Mother’s Day: धरती पर भगवान का स्वरूप, अपनी आंखों से 'दुनिया' और 'दस्तूर' दिखाती है माँ

OnlineIndia डेस्क माँ का कोई एक दिन नहीं होता है क्योंकि माँ भगवान का दिया एक ऐसा अनमोल तोहफा होता है जो किस्मत वालों को ही नसीब हो पाता है। माँ को पूजने के लिए या उनका सम्मान करने के लिए कोई एक दिन नहीं बल्कि साल के पूरे 365 दिन ही होते हैं। लेकिन फिर भी माँ के लिए एक खास दिन तय किया गया है जिसे 'मदर्स डे' के तौर पर जाना जाता है। जी हाँ मदर्स डे जो इस साल आज (13 मई) को है।
वो कहते हैं ना जब ईश्वर ने यह दुनिया बनाया तो उसकी सर्वश्रेष्ठ रचना माँ ही है। ईश्वर हर किसी के पास तो जा नहीं सकता है इसलिए उसने अपने से बढ़कर हम सभी के पास माँ को भेज दिया। माँ कभी भी अपने बच्चों का बुरा नहीं चाहती है। खुद भूखी सो सकती है लेकिन कभी भी अपने संतान को भूखा नहीं सोने देती है और जिसपर माँ की असीम कृपा हो जाए उसे दुनिया में सर्वश्रेष्ठ स्थान मिल जाता है। हमें माँ की ममता आत्म सम्मानपूर्वक जीवन जीने का मार्ग दिखाती है।
इसका एक कारण शायद यह भी है कि उनसे हमारा रिश्ता किसी भी व्यक्ति के मुकाबले नौ महीने ज्यादा होता है। शायद इसीलिए अगर बच्चे मुसीबत में होते हैं तो इसका एहसास सबसे पहले माँ को होता है। यही वजह है कि माँ के इस प्यार का कर्ज चुकाना किसी के लिए भी नामुमकिन है। फिर भी इस मदर्स डे पर आप उनसे कुछ वादे करके उन्हें खुशियों का तोहफा दे सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या हो सकते हैं वो तोहफे।
इस मदर्स डे पर माँ को दे यह तोहफा
पहला वादाः हर माँ को गर्व होता है जब उनका बच्चा सबकी इज्जत करता है। इस मदर्स डे पर माँ को यह वादा करें कि आप सबसे प्यार से बात करेंगे और सबकी इज्जत करेंगे। इससे उन्हें और भी खुशी होगी।
दूसरा वादा: माँ को हमेशा इस बात का गुस्सा होता है कि बच्चे उनकी बात नहीं सुनते हैं। इस गुस्से को दूर करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप माँ को वादा करें कि आप उनकी बात सुनेंगे।
तीसरा वादा: हर माँ का आधा समय बच्चों की चिंता करने में निकल जाता है। तो खुद का ख्याल रखना शुरु कर दें ताकि उनकी चिंता कम हो जाए। साथ ही एक जिम्मेदार इंसान बनें।
चौथा वादा: माँ अपने बच्चों का हमेशा से ख्याल रखती आई हैं। जब बच्चे बड़े हो जाते हैं तो तब उनका फर्ज होता है कि वह अपनी माँ का भी ख्याल रखें। माँ को वादा करें कि आप उनकी हर जरूरत का और उनकी भावनाओं का ख्याल रखेंगे।
पांचवा वादा: हर माँ चाहती है कि उनका बच्चा जीवन में सफल हो। इसके लिए अपनी माँ को वादा करें कि आप जीवन में सफल बनेंगे।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like