Online India

OnlineIndia   2018-05-21

ईमेल की संवेदनशील जानकारी लिक हो जाने पर भी अब कोई नहीं कर पाएगा आपको ब्लैकमेल

OnlineIndia डेस्क। आज के समय में लगभग हर कोई डिजिटल मिडिया से जुड़ा होता है और डिजिटल दुनिया में हमारे पास कई तरह की संवेदनशील जानकारी होती है, जिसकी सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी होती है। कई बार हम कुछ जरूरी डॉक्युमेंट मेल के जरिए भेजते तो है लेकिन बाद में उनका गलत हाथों में पहुंच जाने का खतरा हमेशा बना रहता है। लेकिन अब इस समस्या से डरने की जरूरत नहीं है। हाल ही में गूगल ने अपनी Gmail सर्विसेज में छोटे-बड़े कई बदलाव किए हैं। इन्हीं बदलाव में गूगल ने जीमेल में एक कॉन्फिडेंशियल मेल मोड का ऑप्शन जोड़ा है। आइए जानते हैं क्या है ये फीचर और कैसे काम करता है।

  1. गूगल के इस खास कॉन्फिडेंशियल मोड फीचर में कोई मेल सेंड किए जाने के कुछ समय बाद मेल डिलीट किया जा सकेगा। गूगल का यह खास फीचर आपको गूगल द्वारा डिजाइन किए नए जीमेल में मिलेगा।
  2. अपने डेस्कटॉप में Gmail का नया वर्जन देखने के लिए Setting में जाकर 'Try new Gmail' ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपको नए फोर्मेट में Gmail नजर आएगा।
  3. Compose मेल ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद सबसे नीचे आपको Confidential Mode का ऑप्शन नजर आएगा। यहां आप किसी मेल की एक्सपायरी टाइम को 1 दिन से लेकर 5 साल तक निर्धारित कर सकते हैं।
  4. इसके साथ अगर आप चाहे तो मेल एक्सेस कर सिक्योरिटी के नजरिए से पासकोड भी एंटर कर सकते हैं। जिसके बाद बिना पासकोड/पासवर्ड के रेसिवर मेल एक्सेस नहीं कर सकेगा।
  5. प्राइवेसी और संवेदनशीलता के नजरिए से Gmail का खास फीचर काफी फायदेमंद है।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like