Online India

Pooja Sharma   2018-05-25

कर्नाटक विधानसभा में एचडी कुमारस्वमी रहे सफल, पास किया बहुमत परीक्षण

OnlineIndia डेस्क। कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने फ्लोर टेस्ट में विश्वासमत हासिल कर लिया है। उनके समर्थन में 117 विधायकों ने वोट किया। उनके विश्वासमत से पहले बीजेपी विधायकों ने विधानसभा से वॉकआउट कर दिया था। विश्वासमत पेश करते हुए कुमारस्वामी ने कहा कि काफी सोच-समझकर ही गठबंधन सरकार बनाई है।

उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी का भविष्य भी गठबंधन पर ही टिका है। विश्वास मत से पहले विधानसभा के स्पीकर के लिए हुए चुनाव को कांग्रेस ने जीता। बीजेपी के स्पीकर के पद के लिए एस सुरेश कुमार ने अपना नाम वापस ले लिया है। ऐसे में कांग्रेस के पूर्व स्पीकर के.आर.रमेश कुमार को स्पीकर चुना गया। 

कुमारस्वामी ने कहा कि इस बार का जनादेश साल 2004 की तरह है। उस वर्ष मैं पहली बार विधायक बना था और सदन की कार्यवाही को देखता था। कुमारस्वामी ने कहा कि येदियुरप्पा ने कहा कि राज्यपाल ने नियमों का पालन किया कि पहले सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने का मौका मिलना चाहिए। मैं गुलाम नबी आजाद, सिद्धारमैया और परमेश्वर का धन्यवाद करना चाहूंगा।

जेडीएस नेता ने कहा कि काउंटिंग के दिन सबसे पहले परमेश्वर ने मुझे फोन किया। इसके बाद आजाद ने बात की। आजाद ने कहा कि चुनाव नतीजों में खंडित जनादेश आया है और हमें सरकार बनानी चाहिए। मैंने कांग्रेस पार्टी की ओर से सकारात्मक रवैया पाया।

उन्होंने कहा, 'ऐसा मेरे मुख्यमंत्री बनने की इच्छा के चलते ऐसा नहीं हुआ। मैं ये स्पष्ट कर देना चाहता हूं। ये गठबंधन केवल सत्ता हासिल करने के लिए नहीं बना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बीजेपी के अलावा और कोई भी पार्टी सरकार नहीं बना सकती। मैंने ऐसा नहीं होने दिया। वे लोकतंत्र के संरक्षक हैं और मैं ये उनपर छोड़ता हूं कि प्रधानमंत्री होने के नाते इस तरह की भाषा बोलना कितना सही है।'

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like