Online India

OnlineIndia   2018-06-12

अनोखी जगह: मिट्टी से बनी हैं गगनचुंबी इमारतें, सीमेंट क्या होता है जानते ही नहीं

OnlineIndia डेस्क। आज दुनिया के सभी बड़े शहरों में गगनचुंबी इमारतें बनी हुई हैं। ये इमारतें उच्च तकनीक से बनाई जाती हैं और इनपर भूकंप और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं का कोई असर नहीं होता है। इन इमारतों को बनाने के लिए सीमेंट, ईंट और सरियों का इस्तेमाल किया जाता है। इन इमारतों में सैकड़ों मंजिलें होती हैं जिनमें लाखों लोगों के लिए जगह होती हैं। लेकिन क्या अपने कभी सुना है कि ऊंची-ऊंची इमारतें मिट्टी से भी बन सकती है। शायद ये बात आपको मजाक लग रही हो लेकिन सत्य है। आपको बता दें दुनिया में एक जगह ऐसी भी हैं जहां गगनचुंबी इमारतें तो हैं लेकिन ये मिट्टी से बनी हुई हैं।
बता दें कि हम जिस इमारत की बात कर रहे हैं वो यमन के शिवम शहर में स्थित है। ये जगह रेगिस्तान है और इसे ‘रेगिस्तान का मैनहट्टन’ कहा जाता है। रेगिस्तान होने के बावजूद भी यहां लगभग 7000 लोग निवास करते हैं। यह बेहद हैरानी की बात है लेकिन इस बात से ज्यादा एक और चीज है जिसे जानने के बाद आप दंग रह जाएंगे। दरअसल यहां की इमारतों में कुछ ऐसा है जिसकी चर्चा दुनियाभर में हो रही है।
बता दें कि इस शहर में गगनचुंबी इमारतें हैं जिन्हें मिट्टी से बनाया गया है। ख़ास बात यह है कि ये इमारतें सीमेंट से बनी किसी बिल्डिंग की तरह ही मजबूत हैं। 16वीं शताब्दी में इस शहर का निर्माण किया गया था। बता दें कि साल 1530 में यहां पर भयानक बाढ़ आयी थी जिसमें यह शहर तबाह हो गया था और इसी के बाद यहां मट्टी की इमारतों का निर्माण किया गया। बता दें कि इन इमारतों को देखने के लिए लोग विदेशों से यहां आते हैं।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like