Online India

Pooja Sharma   2018-07-10

जब सुनील गावस्कर की छोटी बहन को दिल दे बैठा था ये क्रिकेटर

OnlineIndia खेल। आज लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर सुनील गावस्कर अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं। आज इस ख़ास दिन पर हम आपको बता रहे हैं कि गावस्कर न सिर्फ एक बेहतरीन क्रिकेटर हैं बल्कि एक अच्छे भाई भी हैं। यूं तो गावस्कर की गिनती दुनिया के सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में की जाती है लेकिन अगर उनसे पूछा जाए कि वह अपने और विश्वनाथ में किसे बेहतर बल्लेबाज मानते हैं तो वह तपाक से विश्वनाथ का नाम लेते हैं। मैदान में साथी क्रिकेटर और बाहर जीजा-साले का रिश्ता रखने वाले इस रिश्ते के पीछे एक खूबसूरत कहानी है।

 

 


70 के दशक में सुनील गावस्कर और गुंडप्पा विश्वनाथ की विश्वक्रिकेट में तूंती बोलती थी। हालांकि विश्वनाथ का करियर सनी गावस्कर से एक दो साल पहले शुरू हुआ था। मगर दोनों में दोस्ती एकदम गहरी थी। दरअसल, वेस्टइंडीज दौरे में गावस्कर और विश्वनाथ को टीम के सबसे जूनियर क्रिकेटर होने के नाते एकसाथ कमरा शेयर करने को दिया गया। लिहाजा इस सीरीज ने दोनों को करीब भी ला दिया। वैसे विश्वनाथ और गावस्कर एक दूसरे को पहले से जानते थे। क्योंकि रणजी ट्राफी खेलते हुए वो आपस में मिलते रहते थे। सनी और विशी के नाम से मशहूर दोनों खिलाड़ियों का एक-दूसरे के घर आना-जाना भी था। इसी दौरान विश्वनाथ की नजरें सुनील गावस्कर की छोटी बहन कविता से मिली और वह उन्हें पहली ही नजर में दिल दे बैठे।
विश्वनाथ ने खुद से उम्र में छोटी कविता के लिए कई साल इंतजार किया और कविता के 18 के होते ही गावस्कर परिवार के सामने शादी का प्रस्ताव रख डाला। कविता भी विश्वनाथ को पसंद करती थीं। दूसरी ओर विश्वनाथ जैसे महान क्रिकेटर और एक बेहतर इंसान को अपना दामाद बनाने में सुनील गावस्कर के परिवार ने भी देरी नहीं की। इसके बाद गावस्कर और विश्वनाथ की जोड़ी क्रिकेट जगत में जीजा-साले की जोड़ी के रूप में प्रसिद्ध हो गई। ऐसे कई मौके आए जब भारतीय टीम मुश्किल में थी और दोनों ने मिलकर टीम को जीत तक पहुंचाया।
विश्वनाथ अपनी पत्नी कविता के साथ बेंगलुरु में रहते हैं। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वह आईसीसी के मैच रेफरी रहे। फिर टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता और टीम मैनेजर की भूमिका भी संभाली। फिलहाल वह लाइमलाइट से दूर परिवार के साथ समय बीताते हैं।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like