Online India

OnlineIndia   2018-07-18

इस WhatsApp नंबर से अब अपने मोबाइल पर पाएं ट्रेनों का लाइव स्टेटस

OnlineIndia डेस्क। अगर आप भारतीय रेलवे में सफर करते हैं तो यह ख़बर आपके काम की है। ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों को अक्सर ट्रेन के लेट होने या कैंसल होने की शिकायत होती है। वहीं, कई बार ट्रेन के लेट होने की वजह से यात्री रेलवे स्टेशन पर घंटो ट्रेन का इंतज़ार करते रहते हैं, जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट के जरिए किसी भी ट्रेन का लाइव स्टेटस आसानी से जान सकेंगे।

बस इस नंबर को करें सेव  

ट्रेन का लाइव स्टेट्स जानने के लिए आपको अपने मोबाइल में 7349389104 नंबर को सेव करना होगा। इसके बाद आप किसी भी ट्रेन का नंबर इस नंबर पर सेंड कर उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको ट्रेन की अपटेड स्थिति इस नंबर से मिल जाएगी। 10 सेकंड में आपको आपकी ट्रेन का लाइव स्टेटस उसी ग्रुप में मिल जाएगा। इस तरीके को अपनाकर आप महसूस करेंगे कि ट्रेन का स्टेटस जानना पहले से काफी आसान हो गया है।

पश्चिमी रेलवे के वरिष्ठ डिवीजनल कमर्शियल मैनेजर आरती सिंह परीर ने कहा, 'आम यात्रियों को ट्रेनों की स्थिति के बारे में अपडेट के लिए रेलवे ने इस नंबर को लॉन्च किया है। हमारा प्रयास यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करना है। यह यात्रियों के लिए एक बहुत उपयोगी सुविधा है और उन्होंने इसकी सराहना की है।'

10 सेकंड में रेलवे की तरफ से आएगा जवाब
आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपका मैसेज सर्वर पर तब तक नहीं पहुंचेगा जब तक डबल टिक न हो जाए। कभी-कभी सर्वर पर ज्यादा ट्रैफिक होने से ऐसा हो सकता है। इस नंबर पर मैसेज करने पर डबल टिक आए तो समझ जाएं कि मैसेज रेलवे सर्वर तक पहुंच गया है। डबल टिक ब्लू हो जाए तो समझ जाएं कि रेलवे सर्वर ने मैसेज को रीड कर लिया है। इसका मतलब है कि अब जवाब आने ही वाला है। ब्लू टिक आने के बाद ही व्हाट्सऐप पर रिवर्ट आता है। कोई सर्वर प्रॉब्लम न होने पर आमतौर पर 10 सेकंड में रिवर्ट आ ही जाता है।

 

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like