Online India

  2017-02-15

9वीं व 11वीं में लागू ओपन टेक्स्ट बेस्ड असेसमेंट हटाया गया

OnlineCG | केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को बड़ी राहत दी है। इन कक्षाओं में अब अगले सत्र 2017-18 से ओपन टेक्स्ट बेस्ड असेसमेंट (ओटी बीए) को हटा दिया गया है। इसे मार्च 2014 से लागू किया गया था। सीबीएसई ने मार्च 2014 में कक्षा 9वीं में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में और कक्षा 11वीं में अर्थशास्त्र, जीव विज्ञान और भूगोल में ओटी बीए लागू किया था। इस व्यवस्था को लेकर समय-समय पर देश के विभिन्न स्कूलों की ओर से सवालिया निशान खड़े किए जा रहे थे। सीबीएसई को इस व्यवस्था पर देशभर से स्टैक होल्डर की विपरीत राय मिल रही थी।

इस पर सीबीएसई बोर्ड की गवर्निंग बॉडी बैठक में विस्तार से चर्चा की गई। अंत में बोर्ड ने यही फैसला किया कि अगले सत्र 2017-18 से इन दोनों ही कक्षाओं में ओटी बीए को लागू नहीं किया जाएगा। इस संबंध में आदेश सीबीएसई के संयुक्त सचिव एआरटी एंड आई मनोज कुमार श्रीवास्तव ने जारी किए हैं।

एनसीईआरटी द्वारा संचालित डेमोंस्ट्रेशन मल्टीपरपज स्कूल के प्राचार्य डीएन पांडे के अनुसार ओपन टेक्स्ट बेस्ड असेसमेंट (ओटीबीए) कोर्स का एक हिस्सा था। इसमें कक्षा 9 व 11 के विद्यार्थियों के संबंधित विषय में एक अलग से सामग्री दी जाती थी। इस सामग्री में से ही विद्यार्थी से प्रश्न पूछे जाते थे। 20 नंबर के असेसमेंट का यह एक हिस्सा था। इसके अलग से नंबर दिए जाते थे।माना जा रहा है कि सीबीएसई की ओर से अगले सत्र में सभी कक्षाओं में बोर्ड पैटर्न लागू किया जा रहा है। नए पैटर्न में 80 नंबर का पेपर और 20 नंबर के सेशनल होंगे। इसे देखते हुए भी यह प्रक्रिया संभवत: खत्म की जा रही है।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like